Thursday, June 23, 2011

जब पैदल चलना हो जाता है मुश्किल

खबर को दैनिक जागरण में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें: जागरण
पूर्वी दिल्ली: लक्ष्मी नगर स्थित मंगल बाजार दिन-प्रतिदिन चमक खोता जा रहा है। इसका कारण एक तो दुकानदारों का सड़क पर कब्जा है, दूसरे रेहड़ी वाले भी सड़क को घेरे रहते हैं। बाजार में खरीददारी के लिए आने वाले लोगों का हाल बुरा है। सड़कों पर अस्त-व्यस्त तरीके से गाडि़यां खड़ी होने से अक्सर जाम लग जाता है। दुकानदारों की शिकायत के बाद भी प्रशासन की ओर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई, जिससे स्थानीय दुकानदारों में निराशा है।

उल्लेखनीय है कि यह बाजार मंगलवार को पूरे रंगत में होता है। मुख्य बाजार होने के कारण सामान्य दिनों में भी यहां लोगों की काफी भीड़ होती है। पूर्वी दिल्ली और आस-पास के लोग यहां कपड़े और गहनों की खरीददारी के लिए आते हैं। प्रशासनिक उदासीनता से अतिक्रमण ने बाजार की चमक को फीका कर दिया है। सड़क और नालों पर रेहड़ी और पटरी वालों का कब्जा है और रही-सही कसर लोग अव्यवस्थित तरीके से गाडि़यां खड़ी कर पूरी कर देते हैं। उससे आए दिन यहां जाम की समस्या बनी रहती है।

ट्रेडर एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदुम्न जैन ने बताया कि इस बाबत दिल्ली पुलिस कमिश्नर, निगम आयुक्त सहित सभी स्थानीय अधिकारियों से कई बार लिखित और मौखिक शिकायत की गई, लेकिन स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ। शकरपुर थाना अध्यक्ष और पूर्व बीट अफसर निजामुद्दीन की भूमिका पर सवाल खड़े किए गए हैं।

स्थानीय दुकानदार पे्रम जीत सिंह, हरचरण सिंह, नेम चंद गर्ग और नरेंदर मारीचा ने बताया कि अव्यवस्था के कारण ग्राहकों की संख्या कम हो रही है और दुकानदारों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। पुलिस की गैर-मौजूदगी, सुरक्षा व्यवस्था की कमी, सफाई व्यवस्था में बरती जा रही लापरवाही और वाहन पार्किंग का न होना जाम की बड़ी वजह माना जा रहा है।

निगम पार्षद बीबी त्यागी ने बताया कि वाहनों की पार्किंग के उद्देश्य से बाजार में खाली पड़ी भूमि को पार्किग स्थल बनाया गया था। बाद में इस भूमि पर कानूनी विवाद हो जाने से मामला अधर में लटक गया। अतिक्रमण और सफाई समेत अन्य दूसरी समस्याओं से निपटने के लिए शीघ्र ही कदम उठाए जाने का उन्होंने आश्वासन दिया है।

No comments:

Post a Comment