Thursday, June 23, 2011

फूलों ने छोड़ा खिलना और लोगों ने आना

खबर को दैनिक जागरण में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें: जागरण
पूर्वी दिल्ली : लक्ष्मीनगर स्थित ज्ञान कुंज पार्क बदहाल है। फूलों के अभाव और गंदगी से यह पार्क कम जंगल ज्यादा नजर आने लगा है। पार्क में बच्चों के लिए लगाए गए झूले जर्जर हो चुके हैं। असामाजिक तत्वों ने अड्डा बना लिया है। लोग यहां आने से कतराने लगे हैं।

उल्लेखनीय है कि पार्क में काफी भीड़ होती थी, लेकिन अब मंजर यह है कि यहां आने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है। पार्क में प्रवेश के लिए मुख्य द्वार सहित कुल दो रास्ते हैं, लेकिन पार्क के पिछले हिस्से की दीवार तोड़कर असामाजिक तत्वों ने अवैध रास्ता बना लिया है। आए दिन यहां शराबियों और जुआरियों का जमावड़ा लगा रहता है। पार्क स्थानीय लोगों के लिए भी असुरक्षित है। पार्क के पिछले हिस्से में स्थित कॉलोनी के लोग कूड़ा फेंक देते हैं, जो गंदगी की एक बड़ी वजह है।

स्थानीय निवासी सुधीर, मोहन कुमार और अन्य लोगों ने बताया कि असुरक्षा और बदहाली से लोग तंग आ गए हैं। सुबह टहलने के लिए लोग पार्क के बजाय आस-पास की सड़कों पर जाने को मजबूर हैं। उससे वाहनों की चपेट में आने का खतरा बना रहता है।

निगम पार्षद बीबी त्यागी से बात की गई, तो उन्होंने समस्याओं को दूर करने के संबंध में जल्द ही कदम उठाए जाने का आश्वासन दिया। जोनल चेयरमैन ने कहा है कि पाकरें की स्थिति सुधारने के प्रयास किए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment