Thursday, June 23, 2011

रोक के बावजूद सड़क पर सब्जी मंडी

खबर को दैनिक जागरण में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें: जागरण

पूर्वी दिल्ली : शाहदरा के भोलानाथ नगर स्थित पुराने रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे अवैध रूप से सब्जी मंडी लगाने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। यह स्थिति उस समय है, जब प्रशासन ने 2003 के दौरान सड़क पर सब्जी मंडी लगाने पर रोक लगा दी थी। सड़क पर सब्जी मार्केट लगने से घंटों जाम लगा रहता है। सड़ी हुई सब्जियों को फेंकने से नाले भर जाते हैं और जरा सी बारिश होने पर सड़क तालाब में तब्दील हो जाती है। शाम को असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है, जिससे आए दिन आपराधिक वारदात होती रहती हैं।

उल्लेखनीय है कि 2003 में प्रशासन ने सब्जी मंडी को अवैध घोषित कर उसे हटा कर गाजीपुर स्थानांतरित करने का आदेश दिया था। बड़ी संख्या में सब्जी विक्रेता यहां से चले गए थे। कुछ यहां रहकर आज भी सड़क और गलियों में मंडी लगा रहे हैं। सड़क के आस-पास नालों पर दुकानदारों ने कब्जा कर लिया है। वे नाले के गंदे पानी का इस्तेमाल सब्जियों को धोने में भी करते हैं। सड़ी सब्जियों को नाले में फेंकने से वहां का वातावरण दूषित हो गया है। बरसात के दौरान नाले जाम होने से सड़क पर पानी भर जाता है। उससे आवागमन बाधित हो जाता है और लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं।

स्थानीय लोगों का आरोप है कि यह स्थानीय पुलिस और सब्जी विक्रेताओं की सांठगांठ का नतीजा है। पुलिस वसूली करती है। दबाव बढ़ने पर पुलिस कुछ दिनों तक सख्ती दिखाती है, फिर स्थिति पहले जैसी बन जाती है। लोगों का कहना है कि शाहदरा मेट्रो और रेलवे स्टेशन से आने वाले यात्रियों से अंधेरे का लाभ उठाकर असामाजिक तत्व लूटपाट और छीनाझपटी करते हैं।

स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि दुकानों के आगे लगने वाली ठेलियों से उन्हें परेशानी होती है। रोकने पर ये लोग हंगामा करते हैं और मरने-मारने की धमकी भी देते हैं।

निगम पार्षद निर्मल जैन से बात की गई तो उन्होंने मंडी वाली जगह को रेलवे के अधिकार क्षेत्र में बताया और कार्रवाई के लिए रेलवे को जिम्मेवार बताया।

No comments:

Post a Comment