Saturday, January 29, 2011

अमेरिका-चीन के रिश्ते नए स्तर पर


घटनाक्रम पर रहेगी भारत की नजऱ

अंकुर शुक्ला

तेज़ी से आर्थिक प्रगति कर रहे चीन से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा परेशान है। हाल में अमेरिकी दौरे पर गए चीन के राष्ट्रपति हू जिंताओ का व्हाईट हाउस में भव्य स्वागत हुआ । हू ने कहा कि हाल के महीनो में अमेरिका - चीन के रिश्ते नए स्तर पर पहुचें हैं । इस वाक्य का अर्थ निकाले तो यही लगता है कि कुछ महीनो पहले रिश्तों में वो गरमाहट नहीं थी । वहीँ बराक ओबामा ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि यदि चीन शांतिपूर्ण तरीके से तरक्की करता है तो ये अमेरिका के लिए लाभदायक है।

ओबामा के इस वाक्य का निहितार्थ लगाया जाए तो इसका आशय यह निकालता है कि यदि ताइवान के मुद्दे पर आक्रामक रुख न आपनाए और उत्तर कोरिया जैसे देशों को उकसाने और बरगलाने से बाज़ आयें। हालांकि अमेरिका चीन को बढाती ताक़त के रूप में स्वीकार कर चुका है। वैश्विक परिदृश्य में देखा जाए तो अमेरिका अपने हितों के मद्देनजऱ बहुत फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है।

ओबामा का यह मानना है कि दोनों देशो कि निरंतर प्रगति के लिए बेहतर रिश्ते और सहयोग कायम होना जरूरी है। वहीँ चीन के राष्ट्रपति ने अमेरिका और चीन आपसी सहयोग पर बल देते हुए कई क्षत्रों में आपसी सहयोग की आशा व्यक्त की है जो दोनों देशों की आपसी सहयोग और समर्थन की दिशा में प्रतीक्षित बेचैनी को प्रदर्शित करता है। चीन में मानवाधिकार से सम्बंधित मुद्दे पर अगर ओबामा के बयान पर गौर करें तो यह बात साफ़ पता चलता है कि यह मुद्दा आज भी अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण है । इस मुद्दे पर दोनों देश जल्द ही औपचारिक बात-चीत करने वाले हैं.राष्ट्रपति ओबामा के अनुसार इससे चीन को बहुत लाभ होगा।

अमेरिका उन विषयों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहता है जिनमे सहमति बनी हुई है, इसको स्वीकारते हुए कि ऐसे कुछ क्षेत्र हैं जिनमे दोनों देशों के बीच मतभेद हैं। कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बहाल करने के लिए दोनों नेताओं ने मिलकर काम करने का आश्वासन दिया है। दोनों देशों ने व्यापारिक सहयोग को धयन में रखते हुए 45 अरब डालर के व्यापारिक समझौते पर भी दस्तखत किये हैं जो निश्चित रूप से मिल का पत्थर साबित होगा ।

जिस प्रकार एशिया में चीन और भारत के बीच प्रतिस्प्रधा जारी है उसे देखते हुए भारत की भी नजऱ इस घटनाक्रम पर बनी रहेगी।

1 comment:

  1. Can be a good relationship? thanks for sharing this info..

    ReplyDelete